पंजाब में 344472 दिव्यांगों को यूडीआईडी कार्ड जारी : डॉ. बलजीत कौर

चंडीगढ़ (जीरो लाइन न्यूज) मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार दिव्यांग व्यक्तियों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु अप्रैल 2024 तक राज्य के 344472 दिव्यांगजनों को यूडीआईडी कार्ड जारी किए गए हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि केंद्र और पंजाब सरकार की सभी योजनाओं और सेवाओं का लाभ दिव्यांग व्यक्तियों को एक ही कार्ड के आधार पर देने के लिए यूनिक डिसएबिलिटी आइडेंटिटी कार्ड यानी विलक्षण दिव्यांगता पहचान पत्र (यूडीआईडी) तैयार किया जाता है और इसका डेटाबेस राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जा रहा है।
कैबिनेट मंत्री ने बताया कि यूडीआईडी परियोजना के अंतर्गत प्रदेश के 102 अस्पतालों में कैंप लगाकर यह पहचान पत्र जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में पोर्टल www.swavlambancard.gov.in पर प्राप्त आवेदनों में से पात्र दिव्यांगजनों को अप्रैल 2024 तक 344472 यूडीआईडी ??कार्ड जारी किए गए हैं।
डॉ. बलजीत कौर ने बताया कि इसके अलावा पंजाब सरकार की ओर से दिव्यांग व्यक्तियों के लिए एक डिसेबिलिटी सैल बनाया गया है। उन्होंने कहा कि यह समर्पित सैल विकलांग व्यक्तियों के लिए विकलांगता योजनाओं का लाभ उठाने के लिए एक सिंगल विंडो प्लेटफार्म है। उन्होंने राज्य के दिव्यांगजनो को अपील की कि वे सेवा केंद्रों, जिला सामाजिक सुरक्षा कार्यालयों या सिविल अस्पतालों से संपर्क करके यूडीआईडी कार्ड के लिए आवेदन करें ताकि वे सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित न रहें। उन्होंने कहा कि मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार दिव्यांग व्यक्तियों के कल्याण के लिए काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com