पंजाब पुलिस में नौकरी पाने की तमन्ना रखने वाले युवाओं के लिए गुड न्यूज ।

चंडीगढ़ ( जीरोलाइन: अमरजीत धीमान) पंजाब सरकार अब हर साल कॉन्स्टेबल और सब इंस्पेक्टर की भर्ती करने वाली है. ये फैसला Punjab Cabinet की बैठक में लिया गया है. सोमवार को हुई पंजाब मंत्रिमंडल की बैठक में कैबिनेट ने राज्य पुलिस में हर साल 1800 पदों पर Police Constable और 300 पुलिस उपनिरीक्षक की भर्ती को मंजूरी दी है. पटवारी भर्ती पर भी फसैला लिया गया है. मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में यह बैठक हुई.
बैठक के बाद वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने मीडिया को इस बारे में जानकारी दी. बताया कि राज्य सरकार पंजाब पुलिस विभाग में हर साल कॉन्स्टेबल और उपनिरीक्षकों के पदों पर युवाओं की भर्ती करेगी. हर साल Punjab Constable और SI के पदों का विज्ञापन दिया जाएगा.

मंत्री ने बताया कि राज्य पुलिस बल में भर्ती के लिए शारीरिक परीक्षा हर साल 15 से 30 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी. राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर विपक्षी दलों द्वारा आप सरकार की आलोचना किए जाने के बीच यह घटनाक्रम सामने आया है.

स्टेट फाइनांस मिनिस्टर चीमा ने बताया कि पुलिस के अलावा पंजाब में पटवारी (राजस्व अधिकारी) के खाली पद भी भरे जाएंगे. फिलहाल Patwari Bharti के लिए कुल 710 पद खाली पड़े हैं. इसके अलावा पंजाब कैबिनेट के बड़े फैसलों में ये बातें भी शामिल हैं-

राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की गतिविधियों को व्यवस्थित करने के लिए कैबिनेट ने उच्च शिक्षा और भाषा विभाग को आउटसोर्सिंग के आधार पर 203 कर्मचारियों को नियुक्त करने की भी मंजूरी दे दी है.

मंत्रिमंडल ने गैर-सिंचाई उपयोग के लिए नहर या नदी जल शुल्क की वसूली के लिए उत्तर भारत नहर और जल निकास अधिनियम 1873 के प्रासंगिक प्रावधानों में संशोधन को भी अपनी मंजूरी दे दी. बताया जा रहा है कि इस निर्णय से राज्य सरकार को हर साल 186 करोड़ रुपये की आय होगी.

कैबिनेट ने पर्यावरण प्रबंधन कोष (ईएमएफ) की दोहरी वसूली से छुटकारा पाने के लिए नई क्रशर नीति में संशोधन को भी मंजूरी दी.

नई भर्तियों को लेकर जल्द पंजाब पुलिस की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com