भारत की शूटर मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में जीता ब्रॉन्ज

पेरिस (खेल डेस्‍क) भारत की स्टार महिला शूटर मनु भाकर ने पेरिस ओलंपिक 2024 में कमाल कर दिया और भारत के लिए पहला मेडल जीतने में सफल रहीं। 22 साल की मनु ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट में अपने विरोधियों को पीछे छोड़ते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता और इतिहास रच दिया। ओलिंपक में ये मनु भाकर का पहला मेडल रहा जबकि पिछले ओलंपिक यानी 2018 में टोक्यो में वो किसी भी इवेंट में क्वालिफाई तक नहीं कर पाई थीं। मनु भाकर ओलंपिक में भारत के लिए शूटिंग में मेडल जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी भी बनीं।
मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल इवेंट के फाइनल में 221.7 अंक हासिल किए और तीसरे स्थान पर रहीं। इस इवेंट में पहले नंबर पर कोरिया की ओह ये जिन रहीं जिन्होंने 243.2 अंक हासिल किए और गोल्ड मेडल जीता और ये ओलिंपिक रिकॉर्ड भी रहा। वहीं इस इवेंट में दूसरे नंबर पर कोरिया की किम येजी रहीं जिन्होंने 241.3 अंक हासिल किए और सिल्वर मेडल अपने नाम किया।
ओलंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर बनीं मनु भाकरः इससे पहले ओलंपिक के इतिहास में भारत को शूटिंग में चार मेडल मिले थे, लेकिन चारों बार पुरुष शूटर ने ये सफलता हासिल की थी। भारत के लिए शूटिंग में पहला मेडल 2004 एथेंस ओलंपिक ने राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने जीता था और उन्होंने मेन्स डबल ट्रैप में सिल्वर मेडल हासिल किया था। इसके बाद 2008 बीजिंग ओलिंपक में अभिनव बिंद्रा ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत के लिए गोल्ड मेडल हासिल किया था।
भारत को शूटिंग में तीसरा मेडल 2012 लंदन ओलंपिक में मिला था और इस बार गगन नारंग ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इसके बाद लंदन ओलंपिक 2012 में ही विजय कुमार ने 25 मीटर रैपिड फायर एयर पिस्टल इवेंट में सिल्वर मेडल जीता था। अब मनु भाकर ने कमाल कर दिया और वो भारत के लिए ओलंपिक में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर बनीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com