सरकार का बड़ा ऐलानः कैंसर मरीजों का मुफ्त में होगा इलाज, 40 हजार का टीका मिलेगा फ्री

शिमला (जीरो लाइन न्यूज़) हिमाचल प्रदेश में कैंसर से ग्रसित मरीजों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने सभी मरीजों को मुफ्त इलाज देने का ऐलान किया है. सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने यह घोषणा की है. सीएम ने कहा कि प्रदेश में कैंसर से ग्रसित मरीजों को मुफ्त दवाइयां प्रदान की जाएंगी और उनका इलाज भी पूरी तरह से निःशुल्क पूरा किया जाएगा. उन्होंने आज यहां स्टेट एडवाइजरी बोर्ड ऑन कैंसर एंड पल्लिएटिव केयर प्रोग्राम की प्रथम बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि देश के उत्तर-पूर्वी राज्यों में कैंसर के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं.
हिमाचल प्रदेश कैंसर के मामलों में देश में दूसरे स्थान पर आ गया है।.यह चिंता का विषय है तथा इसी के दृष्टिगत कैंसर के मरीजों को राहत प्रदान करने के लिए यह क्रांतिकारी निर्णय लिया गया है. उन्होंने कहा कि यह सुविधा विभिन्न सरकारी अस्पतालों में प्रदान की जाएगी.
मीटिंग के दौरान सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार सरकारी अस्पतालों में कैंसर के मरीजों को उनके उपचार के लिए 42 दवाइयां मुफ्त प्रदान करेगी. इन दवाइयों को राज्य की अनिवार्य दवा सूची में शामिल किया गया है और इनमें कैंसर उपचार के लिए प्रयुक्त होने वाला ट्रासटूजूम्ब टीका भी शामिल है, जिसकी कीमत लगभग 40 हजार रुपये होती है. ब्रैस्ट कैंसर के मरीज को इलाज के लिए वर्ष में ऐसे 18 टीकों की आवश्यकता होती है. इस टीके को उपलब्ध करवाने के लिए प्रत्येक मरीज पर प्रदेश सरकार लगभग सात लाख रुपये व्यय करेगी. ये दवाइयां सरकारी अस्पतालों में लोगों के घर-द्वार के समीप उपलब्ध करवाई जाएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com