स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमितों तक पहुंचने के लिए सर्दी-जुकाम, बुखार के रोगियों को बनाया आधार।

नई दिल्ली ( ज़ीरो लाइन: ब्यूरो)स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमितों तक पहुंचने के लिए सर्दी-जुकाम, बुखार के रोगियों को आधार बनाया है। आशा कार्यकर्ताओं व एएनएम को निर्देश दिया गया है कि जिन क्षेत्रों में सर्दी-जुकाम के रोगी ज्यादा मिले, उनकी सूचना भेजें।
वहां पूल सैंपलिंग कराकर कोरोना की जांच कराई जाएगी। इससे छिपे हुए रोगी बाहर आ सकेंगे और कोरोना की रोकथाम में मदद मिलेगी।

सीएमओ डॉ. आशुतोष कुमार दूबे ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं ने सर्वे शुरू कर दिया है। हर एक से डेढ़ हजार की आबादी पर एक आशा कार्यकर्ता की तैनाती है। उनके द्वारा भेजी रिपोर्ट के आधार पर गांव व शहर के मोहल्लों में कैंप लगाकर समूह में लोगों की जांच कराई जाएगी। प्राथमिकता में सर्दी-जुकाम के रोगी रहेंगे। उनमें से कोई कोरोना संक्रमित मिलता है तो उसके संपर्क में आने वाले सभी लोगों की जांच कराई जाएगी।

सरकार ने विदेश से आने वाले दो प्रतिशत यात्रियों की कोरोना जांच का निर्देश दिया है लेकिन मंगलवार को एयरपोर्ट पर एक भी जांच नहीं हुई। यही हाल रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन का भी है। एक तरफ पूल सैंपलिंग की तैयारी चल रही है, दूसरी तरफ केंद्रों पर जांच संख्या बढ़ नहीं पा रही है। कोरोना जांच के नोडल अधिकारी डॉ. एके सिंह ने बताया कि केंद्रों पर जो लोग भी जांच कराने आ रहे हैं, उनकी जांच की जा रही है। रेलवे, बस स्टेशन व एयरपोर्ट पर जांच की जा रही है लेकिन यात्री सहयोग नहीं कर रहे हैं। हम जबरदस्ती किसी की जांच कर नहीं सकते।
किसी की जांच कर नहीं सकते।

इन केंद्रों पर हुई इतनी जांच

केंद्र आरटी पीसीआर एंटीजन

जिला अस्पताल 16 16

जिला अस्पताल इमरजेंसी 00 03

चरगांवा 32 32

खजनी 00 20

कौड़ीराम 00 25

पाली 00 08

गोला 00 60
भटहट 00 50

पिपरौली 00 31

सरदार नगर 00 26

कैंपियरगंज 00 94

जंगल कौड़िया 00 34

शहर 00 00

एयरपोर्ट 00 00

निजी पैथोलीजी 28 00

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com