पंजाब में 2 और टोल प्लाजा हुए बंद: 10 हजार पुलिस मुलाजिमों की होगी भर्तीः मान

जालंधर (मोहन लाल बंगा) पंजाब में दो और टोल प्लाजा बंद हो गए हैं। यह टोल प्लाजा मालेरकोटला से नाभा के बीच में थे। इन्हें मिलाकर अब तक कुल 19 टोल प्लाजा बंद हो गए हैं। इससे हर दिन पंजाब के करीब 63 लाख रुपए बचेंगे। यह दावा आज मंगलवार को PAP फिल्लौर में 443 मुलाजिमों को नियुक्ति पत्र देने पहुंचे सीएम भगवंत मान ने किया।
उन्होंने कहा कि टोल प्लाजा बीती रात बंद हुए है। हालांकि टो प्रबंधकों की तरफ चार महीने की महीने की एक्सटेंशन की मांग रखी गई थी। लेकिन उन्होंने समझौता नहीं किया है। वहीं, उन्होंने बताया कि पंजाब पुलिस में दस हजार मुलाजिमों भर्ती की जाएगी। इसके लिए फाइनेंस विभाग से मीटिंग हुई है।
पुलिस में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) को शामिल किया जा रहा है। 40 करोड़ की लागत से 30 हजार कैमरे बार्डर एरिया में लगाए जा रहे हैं। पुलिस में अब पैसे से नहीं मेरिट के आधार पर भर्ती होती है। उन्होंने नए मुलाजिमों को हिदायत दी है कि नौकरी मिलने के बाद ट्रांसफर के जुगाड़ में न लग जाए। कोशिश की जाएगी उन्हें घरों के पास ही नियुक्त किया जाए। वह लोगों की सेवा करें।
इससे पहले होशियारपुर में वन महोत्सव समारोह में पहुंचे सीएम भगवंत मान ने आज बेअदबी मामले में एक बार फिर शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल का नाम लिए बिना उन जुबानी पर हमला बोला। उन्होंने कहा कुछ लोग भूलों की माफी मांग रहे हैं।माफी भूलों की होती है, गुनाहों की नहीं। जानबूझकर किया जाने वाला गुनाह होता है। हमारे पास भी केस चल रहा है। कुछ नए एविडेंस हमारे पास आए हैं। कुछ दिन बड़े खुलासे होंगे। दर्द सभी को है, सजा जरूर मिलेगी। पहले तो दोषियों ने आप ही जांच की है।
सीएम ने पंजाब में मुक्त बिजली लेने वाले किसानों से अपील की है कि वह कम से चार पौधे मोटर या टयूबवेल के आसपास जरूर लगाए। उन्होंने कहा कि अभी तो सलाह दे रहे हैं, जरूरत पड़ी तो कानून बनाएंगे। ताकि आने वाली पीढ़ियों को सांस दिए जा सकें। उन्होंने कहा कि आज पर्यावरण से इस तरह छेडछाड़ हुई है कि पेड़ न होने से बाढ़ के पानी में पहाड़ भी बहकर आ रहे हैं।
सीएम ने कहा कि अरविंद केजरीवाल को झूठा पर्चा डालकर जेल में डाला हुआ है, लेकिन उनकी सोच को कैसे खत्म करोंगे। जब आप लोगों पर ज्यादा तानाशाही करोगे तो लोगों का गुस्सा फूट पड़ता है। लोग चुप रह सकते हैं पांच साल, मुंह बंद करते हैं 10 साल, सीने पर पत्थर पर रख लेते हैं 15 साल। बिल्कुल मन मारकर चुप रह लेते 20 साल। लेकिन 20 साल जब लोग जागते हैं तो कल बांग्लादेश में आपने देखा ही होगा। वहां लोग बीस साल के बाद जागे। फिर आधे घंटे में प्रधानमंत्री को भागना पड़ गया। लोग प्रधानमंत्री के घर से मुर्गियां आदि भी ले गए।
सीएम ने बताया कि जब वह सत्ता में आए तो उस समय 21 फीसदी नहरों के पानी का प्रयोग पंजाब कर रहा था। आज 72 फीसदी नहरी पानी खेतों में जाने लगा है। वहीं, जल्दी टयूबवेल भी बंद करेंगे। क्योंकि राज्य में 600 फुट पानी नीचे चला गया है। धार कलां 206 मेगावाट का डैम बना रहे हैं। रावी का पानी रोका जाएगा। अक्तूबर में उसका शुभारंभ करेंगे। दोआबा विस्ट नहर 24 घंटे चलेगी। वहीं, हरिके पतन से राजस्थान के बॉर्डर तक मालवा नहर बनाई जाएगी। दो लाख एकड़ जमीन को फायदा मिलेाग।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com