दोनों सेमीफाइनल पर बारिश का साया, भारत-इंग्लैंड मैच के लिए रिजर्व डे नहीं

नई दिल्ली (खेल संवाददाता) टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 स्टेज का मंगलवार (25 जून) को नाटकीय अंत हुआ। सेंट विंसेंट में बांग्लादेश के खिलाफ रोमांचक जीत के साथ अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को बाहर कर दिया। इसके साथ ही सेमीफाइनल की 4 टीमें मिल गईं। ग्रुप 2 में शीर्ष पर रहने वाली दक्षिण अफ्रीका पहले सेमीफाइनल में अफगानिस्तान से भिड़ेगी, जबकि ग्रुप 1 में शीर्ष पर रहने वाली भारतीय टीम दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी।
दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच पहला सेमीफाइनल बुधवार (26 जून) को स्थानीय समयानुसार रात 8.30 बजे तरौबा के ब्रायन लारा स्टेडियम में शुरू होगा। भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल गुरुवार सुबह 27 जून को स्थानीय समयानुसार सुबह 10.30 बजे गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में होगा। टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही तय था कि भारतीय टीम अंति-4 में पहुंचने पर गयाना में दूसरा सेमीफाइनल खेलेगी। भले ही वह सुपर आठ में किसी भी स्थान पर रही हो। इसका कारण मैच का समय है। वह मैच 27 जून को भारतीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होगा।
हालांकि, दोनों सेमीफाइनल के लिए प्लेइंग कंडीशन अलग-अलग हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल में रिजर्व डे नहीं होगा, क्योंकि उस मैच और फाइनल के बीच केवल एक दिन का अंतर है। हालांकि, दोनों सेमीफाइनल के लिए कुल 250 मिनट का अतिरिक्त समय उपलब्ध है। पहले सेमीफाइनल के दिन खेल पूरा करने के लिए अतिरिक्त 60 मिनट और रिजर्व डे पर 190 मिनट होंगे, जो स्थानीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। दूसरे सेमीफाइनल में निर्धारित दिन पर पूरे 250 मिनट उपलब्ध होंगे, क्योंकि इसमें रिजर्व डे नहीं है।
इसके अतिरिक्त, सेमीफाइनल और फाइनल का नतीजा निकलने के लिए दोनों टीमों की पारी में कम से कम 10 ओवर का खेल होना चाहिए। आमतौर पर टी20 मैच में दोनों पारियों में पांच ओवर का मैच होने पर नतीजा निकल जाता है। यह प्लेइंग कंडीशन महत्वपूर्ण हो सकता है क्योंकि दोनों जगहों पर बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। बारिश से मैच धुलने पर अपने-अपने सुपर आठ ग्रुप (भारत और दक्षिण अफ्रीका) में शीर्ष स्थान पर रहने वाली टीम आगे बढ़ेंगी। यदि खराब मौसम के कारण फाइनल मैच रद्द हो जाता है तो दोनों फाइनलिस्ट को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा। हालांकि, फाइनल के रिजर्व डे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com