नीति आयोग की नई टीम हुआ गठन, पीएम मोदी होंगे चेयरमैन; शिवराज को भी मिली जिम्मेदारी

नई दिल्ली (जीरो लाइन न्यूज़) केंद्र सरकार ने नीति आयोग की नई टीम का गठन कर दिया है। पहले की तरह ही इस टीम के अध्यक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी होंगे। वहीं इसके उपाध्यक्ष सुमन बेरी होंगे। नीति आयोग की नई टीम में चार सदस्य पूर्णकालिक हैं। बीके सारस्वत, डॉक्टर वीके पॉल, अरविंद विरमानी और प्रोफेसर रमेश चंद नीति आयोग की टीम के पूर्णकालिक सदस्य होंगे।नीति आयोग की नई टीम में पदेन सदस्यों के तौर पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अमित शाह, शिवराज सिंह चौहान और निर्मला सीतारमण को जगह मिली है।
11 मंत्री विशेष आमंत्रित सदस्यः इसके अलावा नीति आयोग की नई टीम में 11 मंत्रियों को विशेष आमंत्रित सदस्यों के तौर पर जगह मिली है। इसमें बीजेपी के सहयोगी दलों के भी मंत्री हैं। इसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, एचडी कुमारस्वामी, जीतन राम मांझी, राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह, वीरेंद्र कुमार, राम मोहन नायडू, जुअल ओरम, अन्नपूर्णा देवी, चिराग पासवान और राव इंद्रजीत सिंह शामिल हैं।
पीएम मोदी की नई टीम से साफ दिख रहा है कि गठबंधन के सहयोगियों को भी जगह मिली है। एचडी कुमारस्वामी, जीतन राम मांझी, ललन सिंह, राम मोहन नायडू और चिराग पासवान को नीति आयोग की टीम में शामिल करना दिखता है कि पीएम मोदी सहयोगियों को लेकर गंभीर हैं और सबको साथ लेकर चलना चाहते हैं।
क्या है नीति आयोग?
नीति आयोग या नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया भारत सरकार का एक नीति थिंक टैंक है जो सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों और नीतियों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। नीति आयोग केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेशों को भी प्रासंगिक सलाह देता है।
इस संस्था का गठन वर्ष 2015 में केंद्रीय मंत्रिमंडल के एक प्रस्ताव के माध्यम से किया गया था। इसकी अध्यक्षता प्रधान मंत्री और सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ अन्य केंद्र शासित प्रदेशों के विधानसभाओं और उपराज्यपालों द्वारा की जाती है। नीति आयोग का उद्देश्य राष्ट्र और लोगों की सेवा के लिए सभी राज्यों को एक साथ काम करने के लिए एक साझा मंच प्रदान करके सहकारी संघवाद को बढ़ावा देना है। नीति आयोग मानता है कि एक मजबूत राष्ट्र मजबूत राज्यों से बनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com