वेटिंग टिकट पर यात्रा बंद, जाना जरूरी तो टॉयलेट में सफर की मजबूरी

जबलपुर (जीरो लाईन नेटवर्क) जबलपुर से ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की समस्याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। जनरल और स्लीपर कोच पहले से ही फुल हैं ऐसे में वेटिंग टिकट पर यात्रा में बैन लगाने से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। ऐसे यात्रियों के लिए रेलवे द्वारा कोई विकल्प उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। यात्री असमंजस में हैं कि कहां जाएं और कैसे अपनी यात्रा पूरी करें।
सफर के दौरान उन्हें पूरे समय डर बना रहता है कि कहीं चैकिंग के दौरान उन्हें टीटीई और रेल सुरक्षा बल बीच रास्ते में उतार न दे। मुंबई हावड़ा मेल, सोमनाथ एक्सप्रेस, पुरी वलसाड एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में भीड़ का आलम इस कदर था कि जनरल कोच से लेकर स्लीपर कोच भी यात्रियों से लबालब भरे पड़े थे।
वेटिंग-कंफर्म सब परेशानः ट्रेनों में अधिकांश यात्री ऐसे थे जो वेटिंग के बाद भी स्लीपर में बैठकर सफर करने के लिए मजबूर थे। टिकट कन्फर्म नहीं थी लेकिन जाना जरूरी था। वहीं ऐसे यात्री भी परेशान थे जिन्होंने महीनों पहले कनफर्म टिकट लिया लेकिन सुकून से सफर नहीं कर पा रहे थे।
स्टेशन पर टूट रहे नियमः एक तरफ रेलवे ने वेटिंग टिकट को स्लीपर और एसी कोच में नो एंट्री नियम बना रखा है, वहीं दूसरी ओर बर्थ न होने के बाद भी स्टेशन पर टीटीई स्टेशन पर यात्रियों का टिकट बना रहे हैं। जबलपुर स्टेशन पर यह नजारा देखा गया। टिकट के बनने से यात्री स्लीपर और एसी कोच एंट्री कर जाते हैं। उनको सीट नहीं मिलती वहीं दूसरों का सफर भी खराब करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com