अमित रोहिदास पर एक मैच का बैन, नहीं खेल पाएंगे सेमीफाइनल मैच

  • हॉकी इंडिया ने फैसले के खिलाफ की अपील

पेरिस (खेल संवाददाता) भारतीय हॉकी टीम के उप-कप्तान और डिफेंडर अमित रोहिदास को रविवार को ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ पेरिस ओलंपिक 2024 क्वार्टर फाइनल मैच में रेड कार्ड दिखाए जाने के बाद एक मैच का बैन लगाया गया। इसका मतलब यह है कि वह मंगलवार को जर्मनी के खिलाफ होने वाला सेमीफाइनल मुकाबला नहीं खेल पाएंगे। ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ मैच के दूसरे क्वार्टर के दौरान, रोहिदास मिडफील्ड में ड्रिबलिंग कर रहे थे, जब उनकी स्टिक एक प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी को लगी और उन्हें ऑन-फील्ड अंपायर ने रेड कार्ड दिखाया। अमित को रेड कार्ड दिखाए जाने के बाद भारत को मैच का अधिकांश हिस्सा सिर्फ 10 खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा, हालांकि चार क्वार्टर के बाद भारत स्कोरलाइन 1-1 पर रोकने में कामयाब रही और पीआर श्रीजेश के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने शूटआउट में जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में जगह बनाई।
एफआईएच के आधिकारिक बयान में कहा गया है, “अमित रोहिदास को एफआईएच आचार संहिता के उल्लंघन के लिए एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है, जो 4 अगस्त को भारत बनाम ग्रेट ब्रिटेन मैच के दौरान हुआ था। निलंबन मैच नंबर 35 (जर्मनी के खिलाफ भारत का सेमीफाइनल मैच) को प्रभावित करता है, जिसमें अमित रोहिदास भाग नहीं लेंगे और भारत केवल 15 खिलाड़ियों के स्क्वॉड के साथ खेलेगा।”
हॉकी इंडिया के एक सूत्र ने पीटीआई से कहा,‘‘टूर्नामेंट निदेशक ने अमित को एक मैच के लिए प्रतिबंधित/निलंबित कर दिया है। हॉकी इंडिया ने इस फैसले के खिलाफ अपील की है जिसे एफआईएच जूरी बेंच के समक्ष रखा जाएगा।’’
मैदान पर मौजूद रेफरी ने शुरू में इस घटना को गंभीर उल्लंघन नहीं माना। हालांकि, वीडियो रेफरल के बाद, निर्णय को पलट दिया गया और रोहिदास को रेड कार्ड दिया गया। भारतीय हॉकी टीम कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कुछ ही मिनट बाद मैच का पहला गोल दागकर इसका बदला लिया, मगर उनकी यह खुशी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाई क्योंकि ग्रेट ब्रिटेन के ली मॉर्टन ने जवाब में गोल कर अपनी टीम की मैच में बराबरी कराई। चौथे क्वार्टर तक और कोई गोल नहीं हो सकता और मैच शूटआउट में गया। टोक्यो 2020 का कांस्य पदक विजेता भारत मंगलवार को पेरिस 2024 ओलंपिक हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जर्मनी से भिड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com