अगर आप भी आज न्यू ईयर पार्टी के लिए बाहर निकल रहे हैं तो पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें वरना आपको भारी जुर्माने के साथ परेशानी भी उठानी पड़ेगी ।

नई दिल्ली ( ज़ीरो लाइन: ब्यूरो ) नए साल का जश्न शुरू होने में अब बस कुछ ही घंटे बाकी रह गए हैं. सभी बड़े हिल स्टेशन पर्यटकों से भरे हुए हैं और क्लब-बार में भी एडवांस बुकिंग फुल चल रही है.
सभी बड़े शहरों में पुलिस-प्रशासन ने भीड़ और ट्रैफिक को कंट्रोल करने के लिए कई प्रतिबंधों की घोषणा की है. अगर आप भी आज देर शाम न्यू ईयर पार्टी के लिए बाहर निकल रहे हैं तो पहले इस खबर को जरूर पढ़ लें वरना आपको भारी जुर्माने के साथ ही भारी परेशानी भी उठानी पड़ेगी.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर नए साल के लिए एडवाइजरी New Year 2023 Traffic Advisory की है. इसके मुताबिक पूरे शहर में अलग-अलग स्तर पर सुरक्षा और यातायात व्यवस्था की गई है. विशेषकर कनॉट प्लेस के आसपास के इलाकों में खास इंतजाम किए गए हैं. कनॉट प्लेस में आज रात 8 बजे से लेकर न्यू ईयर का जश्न खत्म होने तक कई तरह के बैन लागू करने की घोषणा की गई है. ये बैन सभी तरह के प्राइवेट और पब्लिक ट्रांसपोर्ट व्हीकल्स पर लागू होंगे. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि कनॉट प्लेस में ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर पार्किंग की केवल सीमित जगह ही उपलब्ध होगी. अनाधिकृत रूप से खड़ी की गई गाड़ियों को क्रेन के जरिए उठा लिया जाएगा.

वहीं दिल्ली के उपमुख्य अग्निशमन अधिकारी डॉ संजय कुमार तोमर ने कहा कि 31 दिसंबर को फायर बिग्रेड की गाड़ियां अलर्ट पर रहेंगी. इस दौरान सभी कर्मियों को सजग और चौकन्ना रहने निर्देश दिया गया है. शहर में करीब 10 ऐसी जगहें हैं, जहां पर न्यू ईयर में सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ती है, वहां पर फायर बिग्रेड की गाड़ियों को खड़ा रखने का निर्देश दिया गया है.

नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने भी न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी (New Year 2023 Traffic Advisory) जारी की है. पुलिस के मुताबिक सेक्टर 18, गैलेरिया मॉल, डीएलएफ मॉल, सेंटर स्टेज मॉल, जीआईपी मॉल, लॉजिक्स मॉल, वेनिस मॉल समेत कई बड़ी मार्केटों में ट्रैफिक का डाइवर्जन किया गया है. इन सभी जगहों समेत शहर के तमाम भीड़भाड़ वाले इलाकों में पुलिस बल मौजूद रहेगा और अराजक तत्वों से कड़ाई से निपटा जाएगा. सुरक्षा व्यवस्था के लिए कई जगहों पर ड्रोन कैमरों से भी नजर रखी जाएगी.
आज दोपहर 2 बजे के बाद बोट सेवा बंद

मुंबई पुलिस ने एडवाइजरी (New Year 2023 Traffic Advisory) जारी करके कहा है कि गेटवे ऑफ इंडिया पर भारी भीड़ उमड़ने की संभावना को देखते हुए पुलिस-प्रशासन के पर्याप्त इंतजाम किए जा रहे हैं. न्यू ईयर पर आज दोपहर 2 बजे के बाद से जेट्टी 1 से लेकर 4 तक बोट सेवा उपलब्ध नहीं होगी. पुलिस अधिकारियों के मुताबिक यह फैसला लोगों की सुरक्षा और किसी अनहोनी को टालने के लिए लिया गया है.

उधर मुंबई वेस्टर्न रेलवे ने घोषणा की है कि वह आज आधी रात को 8 स्पेशल लोकल ट्रेन का संचालन करेगा. इनमें से 4 ट्रेन चर्चगेट से विरार और 4 ट्रेन विरार से चर्चगेट की ओर चलेंगी. यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि न्यू ईयर मनाकर लोग सुरक्षित तरीके से अपने घरों को वापस लौट सकें.

नए साल का जश्न (New Year 2023 Celebration) मनाने के लिए भारी संख्या में पर्यटक देश के विभिन्न हिस्सों में पहुंच रहे हैं. जम्मू के पटनीटॉप और नत्थाटॉप में भी सैलानियों की भरमार है. पटनीटॉप में आज रात डोगरी कलाकार चमन लहरी और पंजाबी गायक रोहनप्रीत अपने सुरों का जादू बिखेरेंगे. कश्मीर घाटी में भी पर्यटकों का तांता लगा हुआ है. पर्यटन विभाग ने पर्यटकों के स्वागत के लिए गुलमर्ग और पहलगाम में खास इंतज़ाम किए हैं. वहां पहुंचने में कई सैलानी फ्लाइट से पहुंच रहे हैं तो कई लोग अपनी गाड़ियों से कश्मीर में पहुंचे हैं.
ताज़ा बर्फ़बारी के चलते कश्मीर के विश्व प्रसिद्ध स्की स्थल गुलमर्ग में होटल बुकिंग शत-प्रतिशत फुल है. वहां पर किसी भी होटल में 4 जनवरी तक कोई कमरा खाली नहीं है. प्रसिद्ध पर्यटन स्थल पहलगाम भी पर्यटकों से खचाखच भरा हुआ है. किसी भी होटल-लॉज में मुश्किल से ही जगह मिल पा रही है. हर पर्यटक की कोशिश है कि वह नए साल (New Year 2023 Celebration) की शुरुआत ऐसे किसी मनोसम स्थान से करे, जो शांत भी हो और सुंदर भी. कश्मीर पहुंचने वाले अधिकतर पर्यटक गुलमर्ग, पहलगाम और डल झील श्रीनगर के शिकारों में ठहर रहे हैं.

जम्मू कश्मीर के अलावा काफी पर्यटक नया साल मनाने के लिए उत्तराखंड के औली, चकराता, नैनीताल और देहरादून भी पहुंचे हैं. वहीं कई लोग हिमाचल प्रदेश के शिमला, कांगड़ा, कुल्लू-मनाली और धर्मशाला में नए साल का वेलकम करने पहुंचे हैं. हजारों पर्यटक गोवा भी पहुंचे हैं, जहां पर न्यू ईयर पर जमकर जश्न होता है. पिंक सिटी जयपुर भी नए साल के स्वागत (New Year 2023 Celebration) के लिए जमकर तैयार है. शहर के कई छोटे बड़े रेस्त्रां,पब्स और होटल्स न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए तैयार हैं.

वैष्णो देवी, बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन, काशी विश्वनाथ मंदिर, अमृतसर स्वर्ण मंदिर समेत कई बड़े धार्मिक स्थलों पर हजारों श्रद्धालु नए साल (New Year 2023 Celebration) पर दर्शन करने पहुंचेंगे. इसे देखते हुए उन सभी स्थलों पर क्राउड मैनेजमेंट के खास इंतजाम किए गए हैं. पुलिस-प्रशासन ने अफसरों और कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर उन्हें ड्यूटी पर रिपोर्ट करने के निर्देश दिए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com