पुलिस ने स्वां नदी में अवैध रेत की कालाबाजारी करने वालों पर कसी नकेल।

ना पुलिस ने स्वां नदी में अवैध रेत की कालाबाजारी करने वालों पर कसी नकेल, दो पोकेलेन, आधा दर्जन जेसीबी, एक दर्जन से ज्यादा टिप्पर किए जब्त, एक दर्जन लोगों के खिलाफ केस दर्ज, नदी में 50 से 60 फीट गहरे गड्ढे खोद कर खतरे में डाला अस्तित्व

ऊना पुलिस ने स्वां नदी में रेत की कालाबाजारी करने वाले खनन माफिया के हौसलों को ध्वस्त कर दिया है। नए साल में पुलिस ने खनन माफिया पर ऐसी लगाम कसी कि अब खनन माफिया से जुड़े लोग स्वां नदी में जाने से भी डर रहे है। रेत न मिलने के कारण गृह निर्माण कार्य सहित विकास कार्य भी प्रभावित हो गए है। पुलिस ने जिला ऊना में एक जनवरी से 16 जनवरी तक अवैध खनन में संलिप्त कुल 45 वाहनों के चालान काटे हैं व दो लाख 80 हजास वसूले हैं। दो पोकेलेन, आधा दर्जन जेसीवी, एक दर्जन टिप्पर जब्त किए गए है। वहीं एक दर्जन के करीब लोगों के खिलाफ मामले भी दर्ज हुए हैं। पुलिस लगातार खनन माफिया के खिलाफ अभियान छेड़े हुए है।

पुलिस ने इस अभियान में खनन विभाग, जल शक्ति विभाग सहित अन्य विभागोंं का भी सहयोग लिया है। कुछ रोज पहले पुलिस ने अन्य विभागों के साथ मिलकर स्वां नदी में घेराबंदी कर दो रातों में एक दर्जन के करीब वाहनों को अवैध खनन करते हुए रंगे हाथों धर दबोचा था। पुलिस ने इन दो रातों में ही जिला के आधा दर्जन स्थानों पर छामापारी की थी। पुलिस की कार्रवाई पूरी-पूरी रात चली। पुलिस की इस कार्रवाई के बाद खनन माफिया में दहशत मच गई है। बताते चलें कि गगरेट से लेकर संतोषगढ़ तक करीब 60 किलोमीटर एरिया में स्वां नदी फैली हुई है। किसी समय उफान पर आती है स्वां नदी काफी भयंकर तबाही मचाती थी। इस तबाही को रोकने के लिए सरकार ने 922 करोड़ रुपए से स्वां चैनेलाइजेशन भी किया है। लेकिन चंद रुपयों के लालच में खनन माफिया के लोगों ने कई स्थानों पर स्वा ंचैनेलाईजेशन को भी नुकसान पहुंचाया है। खनन माफिया ने अपने वाहनों को स्वां नदी तक पहुंचाने के लिए करोड़ों रुपए से तैयार चैनालाइजेशन तक को तोड़ डाला है। वहीं स्वां नदी में 50 से 60 फीट तक गहरे गड्ढे खोद दिए हैं। जो अब मौत को दाबत दे रहे है। यहीं नहीं गहरे गडढे खोद कर रेत उठाने के चलते भूमि का जलस्तर भी काफी डाऊन हो गया है। भूमि जलस्तर डाऊन होने से स्वां ऐरिया के साथ लगते किसानों के टयूबवेल भी सूख गए है। फसलें सिंचित करना भी चुनौती बन गया है। (एचडीएम)

खनन माफिया स्वां नदी में रेत चोरी कर पंजाब पहुंचा रहा है। पंजाब से स्वां नदी तक पहुंचने के लिए माफिया ने गांवों से होते हुए चोर रास्तों का निर्माण कर रखा है। इन्हीं रास्तों से होते हुए खनन माफिया के लोग स्वां नदी से पंजाब को जाते है। रेत न मिलने से कंस्ट्रक्शन का काम प्रभावित पुलिस की कार्रवाई के चलते खनन माफिया दहशत में आ गया है। स्वां नदी में खनन नहीं होने के कारण गृह निर्माण सहित कंस्ट्रंक्शन के काम बुरी तरह से प्रभावित हो गए है। रेत उपलब्ध न होने के कारण कई लोगों ने अपने निर्माण कार्य ही रोक लिए है।

सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू के निर्देशानुसार ऊना पुलिस खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई में जुटी हुई है। जनवरी माह में पुलिस खनन माफिया पर काल बनकर टूटी है। एक से 16 जनवरी तक पुलिस ने 45 वाहनों के चालान काटे हैं। वहीं दो दर्जन के करीब वाहनों को जब्त किया गया हैं।

एएसपी ऊना प्रवीण धीमान ने बताया कि पुलिस ने अवैध खनन माफिया के खिलाफ अभियान छेड़ा है। इसी के चलते पुलिस ने जनवरी माह में पहले 16 दिनों में कुल 45 वाहनों के चालान काटे हैं। दो पोकलेन, 6 जेसीवी, 10 टिप्पर जब्त किए गए है। वहीं तीन एफआईआर भी दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com