मधुमेह के भारत में रोगियों को जल्द ही रोज-रोज इंसुलिन लेने से मिलेगा छुटकारा ।

नई दिल्ली: ( ज़ीरो लाइन: ब्यूरो) मधुमेह के भारत में रोगियों को जल्द ही रोज-रोज इंसुलिन लेने के झंझट से छुटकारा मिल सकता है। दरअसल इंसुलिन बनाने वाली कंपनी नोवो नोर्डिस्क एक हफ्ते में एक बार लेने वाला इंसुलिन लॉन्च करने की योजना बना रही है।
इसे साल 2025 के दूसरे क्वार्टर में भारत में लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर जॉन सी डॉबर ने यह जानकारी दी है।

मीडिया के अनुसार डेनमार्क स्थित नोवो नॉर्डिस्क कंपनी रोज-रोज इंसुलिन लेने की बजाय अब सप्ताह में एक बार इंसुलिन के खुराक पर काम कर रही है। माना जा रहा है कि यह भारत में 7.7 करोड़ से अधिक मधुमेह रोगियों के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकता है। भारत में करीब इन रोगियों में करीब 50 लाख ऐसे हैं जो इंसुलिन पर निर्भर हैं।

नोवो नॉर्डिस्क ग्लोबल बिजनेस सर्विसेज के कॉर्पोरेट उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉबर ने कहा कि कंपनी टेस्ट से सकारात्मक परिणाम की उम्मीद कर रही है और वास्तव में इस टेस्ट के सबसे बड़े केंद्र भारत में रखे गए हैं। कंपनी 27 साइट्स पर टेस्ट कर रही है औ इसमें भारत से 217 रोगियों को शामिल किया गया है।

उन्होंने आगे कहा, ‘वैश्विक या अमेरिकी बाजार और भारत में उत्पाद के लॉन्च के बीच आम तौर पर नौ महीने से एक वर्ष का अंतर होता है, यह वो समय होता है जो भारत की नियामक प्रक्रियाओं के लिए लिया जाता है। भारत हमारी वैश्विक योजनाओं का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। आखिरकार, मैं एक भारतीय हूं और मैं कंपनी का सर्वश्रेष्ठ भारत लाऊंगा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com