जालंधर के आकाश BYJU’S की आशिका अग्रवाल ने AIR 11 के साथ NEET UG 2023 पास किया; पंजाब राज्य रैंक 2 सुरक्षित।

जालंधर ( ज़ीरो लाइन: हरदीप कौर)आकाश बायजू की जालंधर शाखा की छात्रा आशिका अग्रवाल ने कभी भी एक भी कक्षा या परीक्षा नहीं छोड़ी और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आज्ञाकारी निर्देशों का पालन किया। एक उत्साही बास्केटबॉल खिलाड़ी, उसने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एथलेटिक्स के अपने पहले प्यार को छोड़ दिया और मेडिकल का अध्ययन करने का मार्ग प्रशस्त किया। आशिका ने नीट यूजी 2023 में 720 में से 715 अंक हासिल किए और 11वीं रैंक हासिल की। वह पंजाब स्टेट रैंक 2 भी बन गई है।
आशिका अपनी अध्ययन प्रक्रिया में स्वतंत्र थी और उसे अपनी समय सारिणी और विधियों को चुनने की स्वतंत्रता थी। उनके पिता एक चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं और माँ एक शिक्षक हैं, और उनके बड़े भाई भी चार्टर्ड अकाउंटेंसी कर रहे हैं। वह अपने परिवार की पहली डॉक्टर होंगी और इस खुशी को उनके आस-पास के सभी लोग स्पष्ट रूप से साझा करेंगे। उसका भाई उसका सबसे अच्छा दोस्त है और वह भी जिसने उसे बास्केटबॉल से परिचित कराया जब वह कक्षा IV में थी। तब से उन्हें इस खेल से गहरा लगाव है और जैसे ही नीट खत्म हुआ, वे इसे दो साल तक छोड़कर तैयारी करने के लिए वापस खेलने चली गईं।
आशिका एएनटीएचई के माध्यम से दो साल के पाठ्यक्रम के लिए ग्यारहवीं कक्षा में आकाश बायजू में शामिल हुईं, लेकिन शुरुआती चरणों में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। वह उन छात्रों के बैच से संबंधित हैं जिन्हें दसवीं बोर्ड में नहीं बैठना पड़ता था और आकाश में पहले वर्ष के दौरान उन्होंने परीक्षणों में औसत अंक प्राप्त किए। हालांकि, उनकी आज्ञाकारिता और त्रुटिहीन उपस्थिति ने शिक्षकों को यह आभास दिया कि वह सही प्रोत्साहन के साथ बेहतर कर सकती हैं और उन्होंने वही समर्थन प्रदान किया। उसके माता-पिता ने पूरी यात्रा में उसका साथ दिया और बिना असफल हुए उसे कक्षाओं और परीक्षाओं के लिए आकाश ले गए।
औसत स्कोर से शीर्ष तक की अपनी यात्रा के बारे में बोलते हुए, आशिका कहती हैं, “मुझ पर कभी भी अच्छे अंक लाने या घर पर इतने घंटे अध्ययन करने का दबाव नहीं था। मेरे माता-पिता को मुझ पर विश्वास था कि अगर मैंने वास्तव में NEET को क्रैक करने का फैसला किया है तो मैं अच्छा करूँगा। ग्यारहवीं कक्षा समाप्त होने के बाद एक परीक्षा में जिसमें पूरा पाठ्यक्रम शामिल था, मैंने दयनीय रूप से खराब अंक प्राप्त किए और केंद्र में सबके सामने रोते हुए फूट पड़ा। शिक्षक एक साथ आए और मुझे आगे देखने के लिए प्रोत्साहित किया क्योंकि उन्हें मुझ पर विश्वास था जो उस समय मुझे भी नहीं था। इसने मुझे उन्हें सही साबित करने और अपना स्कोर सुधारने के लिए और अधिक काम करने के लिए प्रेरित किया और मैं धीरे-धीरे वहां पहुंच गया।”
आशिका को टीवी शो देखना बहुत पसंद है और पिछले दो सालों से इसे छोड़ना मुश्किल साबित हुआ। वह शो ‘द गुड डॉक्टर’ से प्यार करती है और यह जानते हुए भी कि यह काल्पनिक है, वह शो में डॉ. शॉन मर्फी से प्रेरित है और भविष्य में उनकी तरह एक ऑलराउंडर बनना चाहती है। बास्केटबॉल के लिए उसके प्यार की कोई सीमा नहीं है और वह इसे फिर कभी नहीं छोड़ना चाहती। इन दो सालों में उन्हें अपने स्कूल, दिल्ली पब्लिक स्कूल जालंधर के दोस्तों से मिलने या बाहर निकलने का ज्यादा समय नहीं मिला और वे गैप टाइम में उनके साथ फिर से जुड़ना चाहती हैं।
पढ़ाई के दौरान, आशिका ने नृत्य करने और कुछ हरकत करने के लिए ब्रेक लिया। वह तब से एक फ्रीस्टाइल डांसर रही है, जब वह एक बच्ची थी और अपने दिल से नाचने का आनंद लेती रही। उसने स्वीकार किया कि इससे उसे अपने सामने किताबों पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली।

आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) के सीईओ श्री अभिषेक माहेश्वरी ने आशिका को उसके उत्कृष्ट एनईईटी स्कोर पर बधाई देते हुए कहा, “आकाश में हमारे पास छात्रों को उनके समग्र प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए हर साधन और सुविधाएं हैं। आशिका इस बात का प्रमाण है कि कैसे एफटी और गहन परीक्षण छात्रों को एनईईटी प्रारूप से परिचित कराने और प्रतिस्पर्धी माहौल में बीयर प्राप्त करने में मदद करते हैं। हम उसके जबरदस्त सुधार और उसके द्वारा हासिल किए गए शानदार परिणाम से खुश हैं। हम एम्स में उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं देते हैं।”
हाल ही में घोषित परिणामों पर श्री परमेश्वर झा, क्षेत्रीय निदेशक, एईएसएल ने कहा, “हम छात्र को उनकी असाधारण उपलब्धि के लिए हार्दिक बधाई देते हैं। शीर्ष स्कोरर के रूप में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धि उनके अथक परिश्रम और अटूट समर्पण का प्रमाण है। हम ईमानदारी से उनके भविष्य के सभी प्रयासों में उन्हें शुभकामनाएं देते हैं।

हम आकाश बायजूस के फैकल्टी के प्रति भी अपनी गहरी प्रशंसा व्यक्त करना चाहते हैं, जिन्होंने छात्र की सभी शंकाओं और प्रश्नों को दूर करके अथक समर्थन किया। आकाश बायजू’स द्वारा प्रदान किए गए प्रभावी पाठ्यक्रम और हमारे छात्रों के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता ने इस सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com