रवींद्र जडेजा ने क्रिकेट विश्व कप 2023 में गेंदबाजी कर किया कमाल ।

नई दिल्ली ( ज़ीरो लाइन: ब्यूरो) भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के आखिरी लीग मैच में नीदरलैंड्स के खिलाफ बैटिंग करने का मौका तो नहीं मिला, लेकिन उन्होंने गेंदबाजी में कमाल कर दिया.
जडेजा ने अपनी लेफ्ट हैंड ऑर्थोडोक्स स्पिन गेंदबाजी से डच टीम के 2 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई. उन्होंने इस दौरान 27 साल पुराना भारतीय रिकॉर्ड तोड़ अपने नाम बड़ी उपलब्धि दर्ज कर ली. भारतीय टीम इस मुकाबले को 160 रन से जीतने में सफल रही. अब टीम इंडिया का सामना 15 नवंबर को सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से होगा. यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा.

रवींद्र जडेजा ने नीदरलैंड्स के ओपनर मैक्स ओ डाउड को बोल्ड कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई. इसके बाद उन्होंने रोएल्फ वानडर मर्वे को शमी के हाथों कैच कराकर विपक्षी टीम को आठवां झटका दिया. जडेजा वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय स्पिनर बन गए हैं. उन्होंने दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया है जिन्होंने 27 साल पहले यानी 1996 के विश्व कप में 15 विकेट चटकाए थे. जडेजा के आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में 16 विकेट हो गए हैं. यह किसी भारतीय स्पिनर पर एक वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन है.

इस लिस्ट में अनिल कुंबले अब दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं जबकि युवराज सिंह 15 विकेट के साथ तीसरे नंबर पर हैं. युवी ने 2011 के विश्व कप में 11 विकेट चटकाए थे वहीं कुलदीप यादव और मनिंदर सिंह एक समान 14 विकेट के साथ क्रमश: चौथे और पांचवें नंबर पर हैं. कुलदीप इस विश्व कप में अभी तक 14 विकेट ले चुके हैं वहीं मनिंदर ने 1987 के विश्व कप में 14 विकेट चटकाए थे.
भारत ऑस्ट्रेलिया के महारिकॉर्ड की बराबरी से 2 जीत दूर
भारत किसी एक वर्ल्ड कप में लगातार सबसे अधिक मैच के जीतने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. टीम इंडिया मौजूदा विश्व कप में अजेय है. उसने नीदरलैंड्स को हराकर लगातार नौंवी जीत दर्ज की. किसी एक विश्व कप में बिना कोई मैच गंवाए सबसे अधिक मैच जीतने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के नाम है. ऑस्ट्रेलिया ने 2003 और 2007 के विश्व कप में लगातार 11 मैच जीते थे. टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया की बराबरी से सिर्फ 2 जीत दूर है. यदि भारत सेमीफाइनल और फाइनल जीत लेता है तो, वह ऑस्ट्रेलिया के इस महारिकॉर्ड की बराबरी कर लेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com