तापमान पहुंचा 45 पार, अगले पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

कपूरथला (जीरो लाईन ब्यूरो) पिछले दिनों हुई वर्षा के कारण गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के बाद अब तापमान एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है। लगातार दो दिन से तेज धूप निकल रही है। इस वजह से दिन के समय लू चल रही है और लोग परेशान हो रहे हैं।
मंगलवार को शहर में पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग की तरफ से अगले पांच दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। लू की वजह से हीट स्ट्रोक आदि की समस्या आ सकती है।
मौसम विशेषज्ञों को माने तो उनका कहना है कि केवल धूप निकलने से ही तापमान में वृद्धि नहीं होती बल्कि जगह-जगह आग लगा देने, प्लास्टिक जलाने, सूखे पत्तों आदि को आग लगाने देने के कारण भी तापमान बढ़ता है। ऐसे में इन बुरी आदतों से परहेज रखते हुए पौधे लगाए। जल्द ही मानसून आने वाला है और अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनके पेड़ बनने तक की संभाल करें।
बिजली की कटौती से भी परेशान हैं लोगः कचहरी व तहसील में काम के लिए आए लोग भी गर्मी से काफी परेशान दिखे। कचहरी में काम से आए गांव बरिंदपुर के निवासी बगीचा सिंह बताते है कि एक तो बिजली की कटौती उपर से गर्मी का प्रकोप से शरीर में कमजोरी आनी शुरू हो गई है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com