पंजाब में बिजली की डिमांड उत्पादन से बढ़ी, पावरकॉम आया आफत में

चंडीगढ़ (ब्यूरो) पंजाब में पड़ रही भीषण गर्मी और धान की बिजाई की वजह से बिजली की मांग ने गत सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। वहीं, बिजली की आपूर्ति करने में पावरकॉम को भी काफी मशक्त करन पड़ रही है। इस वजह से बिजली का संकट गहराने लगा है। दूसरी तरफ लोगों को अघोषित कटों का सामना करना पड़ रहा है। एक दिन में बिजली की डिमांड अब 16078 मेगावाट तक पहुंच गई है। जो कि अपने आप में एक नया रिकॉर्ड है। वहीं तलवंडी साबो थर्मल प्लांट व लहरा मुहब्बत में आई खराबी ने भी अधिकारियों की आफत बढ़ाई हुई है।
राज्य में बुधवार को विभिन्न थर्मल प्लांटों से 5079 यूनिट बिजली उपलब्ध थी। ऐसे में एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत 10398 मेगावाट बिजली ली गई। हालांकि उसके बाद भी 604 मेगावाट के करीब अंतर चल रहा था। ऐसे में बिजली कट लगाने संबंधी फैसला लिया गया है।
वहीं, माहिरों की माने तो बिजली की खपत 42 फीसदी है, जबकि पीक डिमांड 33 फीसदी है। वहीं, रनजीत सागर डैम की चार यूनिट चलाई जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि कोयले का स्टाक अभी पड़ा हुआ है। ऐसे में टेंशन की ज्यादा जरूरत नहीं है।
बिजली की दिक्कत को लेकर 39 हजार से अधिक शिकायतें विभा को मिली हैं। इसमें 9 हजार शिकायतों का निपटारा कर दिया गया। सबसे ज्यादा शिकायतें मोहाली के जीरकपुर से आई हैं। यहां से करीब छह हजार शिकायतें थी । इसके अलावा बरनाला, अमृतसर, लुधियाना, फिराेजपुर, फरीदकोट, अमृतसर समेत कई जिलों से शिकायतें आ रही हैं। जबकि सीएम ने इस मामले में पहले ही पावरकॉम के अधिकारियों से मीटिंग की थी। उन्होंने कहा था लोगों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं उठानी पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com