चंडीगढ़ में आज किसानों की प्रेस कॉन्फ्रेंस:14 फसलों पर एमएसपी बढ़ाने का फैसला खारिज, जारी रहेगा विरोध

अमृतसर (संवाद सहयोगी) केंद्र सरकार की तरफ से 14 फसलों पर मिनिमम सेलिंग प्राइस बढ़ाने के फैसले को किसानों ने मानने से मना कर दिया है। केंद्र की तरफ से फसलों की एमएसपी बढ़ाए जाने के ऐलान के बाद किसानों ने चंडीगढ़ किसान भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस बुला ली है। वहीं, ऐलान किया है कि मांगें ना माने जाने तक धरना जारी रहेगा।
किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि बीते दिन 14 फसलों पर एमएसपी को बढ़ाया गया है। हर 6 महीने के बाद एमएसपी को बढ़ाया जा रहा है। लेकिन उस बढ़ाई गई एमएसपी पर खरीद करवाना सबसे बड़ा मसला है। इसके लिए किसान लीगल गरंटी कानून की मांग कर रहे हैं। धान की खरीद पर 117 रुपए की बढ़ौतरी की गई, क्या किसान का इससे चल जाएगा। हम चर्चा का न्यौता दे रहे हैं कि हमारी लागत व खर्चा कितना है।
पंधेर ने कहा कि नालंदा यूनिवर्सिटी में जाकर हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ख्वाब दिखाते हैं। वहीं दूसरी तरफ NEET की परीक्षा में धांधली चल रही है। अब तो वे आरोपी भी पकड़े जा चुके हैं। उनसे 2-2 करोड़ रुपए भी जब्त किए गए। हैरानी की बात है कि 24 लाख स्टूडेंट्स व उनके माता-पिता को अंधकार में फेंका जा रहा है।
उधर सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि मांगें माने जाने तक धरना ऐसे ही जारी रहने वाला है। आज 12 बजे किसान भवन में दोनों फोरम किसान संयुक्त मोर्चा (गैर राजनैतिक) और किसान मजदूर संघर्ष कमेटी इसी पर चर्चा करेगी और प्रेस के सामने अपने अगले कार्यक्रम भी रखेगी। पंधेर ने स्पष्ट कहा कि आज किसी भी किसानों की तरफ से ट्रेनों को नहीं रोका जाएगा। ये केंद्र एजेंसियों की तरफ से किसान संगठनों को बदनाम करने के लिए अफवाहें फैलाई जा रही हैं। किसानों के अगले कार्यक्रम आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऐलान किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com