पंजाब में कमजोर पड़ा मानसून, कम बारिश से बढ़ा चिपचिपा तापमान

जालंधर/चंडीगढ़ (हरदीप कौर/अमरजीत धीमान) चिपचिपाता तापमान फिर थोड़ा बढ़ रहा है। इसकी वजह कमजोर मानसून है। पंजाब में मानसून कमजोर हुआ और कम बारिश के कारण तापमान फिर बढ़ने लगा है। 24 घंटे में तापमान में 0.1 डिग्री की गिरावट आई है। बठिंडा में सबसे ज्यादा 40.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है। यह सामान्य से 3.5 डिग्री ज्यादा है।
आज कई जिलों में बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना है। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक आज रात से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो जाएगा। इसके चलते सोमवार से कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने 12 जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में मानसून के कमजोर पड़ने से अलग-अलग जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश लुधियाना के नवांशहर और खन्ना में दर्ज की गई है। वहीं, हिमाचल से सटे या पहाड़ी इलाकों जैसे पठानकोट, गुरदासपुर, अमृतसर, होशियारपुर, नवांशहर, कपूरथला, जालंधर, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, रूपनगर, पटियाला और मोहाली में सोमवार से बारिश का अलर्ट रहेगा। इसके अलावा इस मौसम में मलेरिया फैलने का खतरा भी ज्यादा रहता है।
मौसम विभाग के अनुसार जुलाई के बीस दिनों में पठानकोट, संगरूर और तरनतारन में सामान्य बारिश हुई है। 12 जिलों में 20 एमएम से लेकर 59 एमएम तक कम बारिश हुई है। इन जिलों में फाजिल्का, मुक्तसर, फरीदकोट, मोगा, बरनाला, लुधियाना, जालंधर, पटियाला, कपूरथला, होशियारपुर, अमृतसर, गुरदासपुर और पठानकोट शामिल हैं। जबकि फिरोजपुर, बठिंडा, एसबीएस नगर, रूपनगर, मोहाली और फतेहगढ़ साहिब में भी काफी कम बारिश हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com