4 जवानों की हत्या करने वाले सैनिक को उम्रकैद

बठिंडा (जीरो लाइन नेटवर्क) सेना के एक जवान को जनरल कोर्ट मार्शल के तहत आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है और उसे सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। अप्रैल 2023 में, बठिंडा की हाई सिक्योरिटी सैनिक छावनी में उसने अपने चार सहयोगियों की गोली मारकर हत्या कर दी थी।
इस मामले में दोषी ठहराए गए गनर देसाई मोहन ने अपने सहकर्मियों सागर बन्ने, कमलेश आर, संतोष नागरल, और योगेश कुमार की हत्या की थी। ये सभी सेना के तोपखाने की 80 मीडियम रेजिमेंट की मेस में कार्यरत थे। वारदात उस समय हुई जब सभी सैनिक मेस के पास अपने कमरे में सो रहे थे। बठिंडा पुलिस ने जांच के दौरान घटनास्थल से 19 गोलियों के खोल बरामद किए, जिससे साबित हुआ कि आरोपी ने अंधाधुंध फायरिंग की थी।
इस हत्याकांड के बाद सेना ने जनवरी में जनरल कोर्ट मार्शल (जीसीएम) का गठन किया था। इसमें आरोपी के खिलाफ सुनवाई की गई। देसाई मोहन को चार सैनिकों की हत्या के अलावा सैन्य स्टेशन से हथियार और गोला-बारूद चुराने का भी दोषी ठहराया गया। इन हथियारों का उपयोग उसने हत्याकांड में किया था।
कर्नल एस. दुसेजा की अध्यक्षता में जीसीएम ने देसाई मोहन को हत्या के चार मामलों और सरकारी संपत्ति की चोरी में दोषी पाया और उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाते हुए सेना से बर्खास्त कर दिया। कोर्ट मार्शल में जवान का प्रतिनिधित्व वकील राजेश शर्मा और नवजिंदर सिंह ने किया, जबकि अभियोजन पक्ष का प्रतिनिधित्व ब्रिगेडियर एनके ओहरी (सेवानिवृत्त) ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com