भारत-पाकिस्तान सीमा के पास 5 किलो हेरोइन के पैकेट बरामद।

चंडीगढ़ ( अमरजीत धीमान) के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने एक ट्वीट में कहा, ‘बीएसएफ के साथ एक संयुक्त तलाशी अभियान में तरनतारन पुलिस ने भारत-पाकिस्तान सीमा के पास खेतों से आधुनिक तकनीक से लैस एक हेक्साकॉप्टर ड्रोन और 5 किलो हेरोइन के पैकेट बरामद किए हैं।’
पहले, बीएसएफ के महानिदेशक पंकज सिंह ने एएनआई को बताया था कि इस साल अब तक बल ने 16 ड्रोन को मार गिराया है और बीएसएफ ने सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाले खतरे से निपटने के लिए एक ड्रोन-रोधी प्रणाली और गहन गश्त को अपनाया है।
ड्रोन के मामले में सीमा पर नई चुनौती देखते हैं- बीएसएफ डीजी
बीएसएफ डीजी ने इस मामले में कहा था ‘जैसा कि हम ड्रोन के मामले में सीमा पर नई चुनौती देखते हैं, अगर हम इस मुद्दे के बारे में एक बार में बात करते हैं तो हमें अभी तक उस स्तर पर सफलता नहीं मिली है। इसलिए हमने तीन-चार तरीके आजमाए हैं और यह बहुत अच्छा परिणाम दे रहा है।’
बीएसएफ के महानिदेशक ने बताया कि उन्होंने कुछ विशिष्ट स्थानों (भारत-पाकिस्तान सीमा के साथ) पर कुछ ड्रोन-विरोधी सिस्टम स्थापित किए हैं।
महीने 28 नवंबर को, बीएसएफ की महिला कर्मियों ने पंजाब में अमृतसर (ग्रामीण) जिले के चाहरपुर गांव के पास 18.050 किलोग्राम वजनी एक हेक्साकॉप्टर ड्रोन को उस समय मार गिराया, जब यह पाकिस्तान से भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर रहा था। ड्रोन में 3.110 किलो नशीला पदार्थ था।
विशेष रूप से, भारतीय सेना के जवान इन पक्षियों के अपने तरह के पहले उपयोग में दुश्मन के ड्रोन का शिकार करने के लिए प्रशिक्षित पतंगों का उपयोग कर रहे हैं।
सेना के अधिकारियों ने कहा कि भारतीय सेना सैन्य अभियानों के लिए कुत्तों के साथ-साथ प्रशिक्षित पतंगों का भी इस्तेमाल कर रही है। इस तरह की क्षमता सुरक्षा बलों को सीमा पार से पंजाब और जम्मू-कश्मीर में भारतीय क्षेत्रों में आने वाले ड्रोन के खतरे से निपटने में मदद कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com