पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर अपनी हार को अवैध तरीके से पलटने की साजिश रचने के आरोप”””मुकदमा दर्ज।

AMERICA ( ज़ीरो लाइन :ब्यूरो) अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर 2020 में हुए चुनाव में जॉर्जिया में अपनी हार को अवैध तरीके से पलटने की साजिश रचने के आरोप में राज्य में मुकदमा दर्ज किया गया है।
यह पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ चौथा आपराधिक मामला है और दूसरी बार है जब उन पर चुनाव के नतीजों को पलटने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है।

फुल्टन काउंटी की ग्रैंड जूरी ने दो साल तक चली जांच के बाद ट्रंप पर अभियोग लगाया है। यह जांच जनवरी 2021 में उस फोन कॉल के बाद शुरू हुई जिसमें तत्कालीन राष्ट्रपति ने कहा था कि जॉर्जिया में रिपब्लिकन पार्टी के ‘सेक्रेटरी ऑफ स्टेट’ (चुनाव अधिकारी) डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडन से बहुत कम अंतर से हार को पलटने के लिए आवश्यक ‘‘11,780 वोट” दिलाने में उनकी मदद कर सकते हैं।
जॉर्जिया के रैकेटियर इन्फ्लुएंसर एंड करप्ट ऑर्गनाइजेशन (आरआईसीओ) कानून के उल्लंघन के लिए ग्रैंड जूरी द्वारा आरोपों को मंजूरी दे दी गई है। ट्रम्प के खिलाफ कई साजिश के आरोपों को भी मंजूरी दी गई है, जिसमें सार्वजनिक अधिकारियों पर उनकी कुर्सी का उल्लंघन करने के लिए दबाव डालने के कई मामले भी शामिल हैं। ट्रंप पर झूठे बयान देने और झूठे दस्तावेज़ लिखने और दाखिल करने का भी आरोप है।

इस मामले में ट्रम्प सहित कुल 19 लोगों को दोषी ठहराया गया है, जो 2024 के राष्ट्रपति चुनावों के लिए रिपब्लिकन नामांकन के लिए सबसे आगे हैं। ट्रम्प अभियान के अधिकारियों, वकीलों और ट्रम्प सरकार के अधिकारियों पर आरोप लगाए गए हैं। यह मामला फुल्टन काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी फानी विलिस द्वारा लाया गया है, जो डेमोक्रेट गलियारों में हीरो बन गए हैं।

ट्रम्प को पहले अगस्त की शुरुआत में एक संघीय ग्रैंड जूरी द्वारा 2020 के वोट को कमजोर करने और आम चुनाव के बाद किए गए झूठ और गैरकानूनी कार्रवाइयों की एक श्रृंखला के माध्यम से सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण को रोकने की साजिश रचने और उनके समर्थकों द्वारा हिंसक दंगे का नेतृत्व करने के लिए दोषी ठहराया गया था। उन्होंने उस मामले में दोषी नहीं होने का अनुरोध किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com