खत्म होगा लू का सितम! हरियाणा और पंजाब में 26 जून की रात से बदलेगा मौसमः मौसम विभाग

जालंधर (निजी संवाददाता) हरियाणा में कई क्षेत्रों में पिछले 3 दिनों से बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इसी बीच आज मौसम विभाग ने आज प्रदेश का मौसम शुष्क रहने की संभावना जताई है. जिससे तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी और लोगों को गर्मी का एहसास होगा. वहीं बात करें पंजाब की तो यहां भी बारिश के बाद तापमान में कमी आई है. जिसकी वजह से प्रदेश के जिलों का तापमान 30 से 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा में 26 जून तक मौसम में कोई बदलाव दिखाई नहीं देगा. 22 से 26 जून तक मौसम शुष्क रहने की ही संभावना है. इस दौरान तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी भी हो सकती है. इसके साथ पश्चिमी हवाएं चलने और बीच-बीच हल्के बादल छाए रह सकते हैं. इसके बाद 26 जून की रात को मौसम बदलने के साथ बारिश की संभावना भी बनती दिख रही है. वहीं 27 जून से प्री मानसून का सेकेंड फेज शुरू हो सकता है. जिसके बाद तापमान में गिरावट आ सकती है.
मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा में प्री-मानसून के सेकेंड फेज के बाद जुलाई के पहले सप्ताह में 3 जुलाई से मानसून की एंट्री हो सकती है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस की वजह से बंगाल की खाड़ी से आई मानसूनी हवा की वजह से ही प्रदेश के कुछ क्षेत्रों के मौसम में परिवर्तन दर्ज किया गया है. इससे प्रदेश में कई जगह बारिश भी हुई है.
पंजाब में अब हीटवेव की स्थिति से राहत मिलने की संभावना नजर आ रही है. 26 जून से पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई देगा. इस दौरान प्री-मानसून की दस्तक होगी. अभी मानसून धीमी गति से चल रहा है जिसकी वजह से जून के पहले सप्ताह में मानसून की एंट्री होने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com