फिर रुलाने लगा प्याज, दामों में लगातार आ रही तेजी

इंदौर (ज़ीरो लाइन नेटवर्क) टमाटर, धनिया, हरी मिर्ची और अन्य सब्जियों के दामों में तेजी के चलते वैसे ही आम आदमी की रसोई का बजट गड़बड़ाया हुआ है. अब प्याज भी रूलाने लग गया है. पहले भी कई बार प्याज के आसमान छूते भावों के कारण आमजन परेशान होते रहे हैं. यही हाल अब भी दिख रहा है. इंदौर मंडी में बीते सप्ताह तक 10 रुपए प्रति किलो बिकने वाले प्याज के भाव अब 40 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं. संभावना है कि आने वाले दिनों में इसके भाव 60 से 70 रुपए किलो तक पहुंच जाएंगे, ऐसे में प्याज भी गरीब की थाली से दूर होता जाएगा.
दरअसल, मौसम में परिवर्तन के कारण हरी सब्जियों के दामों में बीते एक सप्ताह से तेजी चल रही है और हरी सब्ज्यिां 50 रुपए किलो के उपर ही बिक रही हैं, वहीं लाल टमाटर भी 100 रुपए किलो तक पहुंच गया है. ऐसे में अधिकांश आम आदमी आलू प्याज के भरोसे थे, लेकिन अब धीरे-धीरे प्याज के दाम भी बढ़ने लगे हैं, जो खेरची में 50 रुपए किलो तक जा पहुंचा है.
मंडी में कम हो रही आवकः व्यापारियों का कहना है कि इस बार फसल खराब होने के साथ गर्मी के कारण प्याज के खराब होने के चलते मंडी में प्याज की आवक घट गई है. इंदौर की आलू प्याज मंडी में स्थिति यह है कि जो प्याज 10 प्रति किलो के भाव से नहीं बिकता था, उसके भाव अब 40 किलो हो चुके हैं. जो खेरची में 50 रुपए से भी अधिक महंगा बिक रहा है. वहीं, इस साल आवक घटने के कारण प्याज के दाम में लगातार तेजी बने रहने की आशंका है. नतीजतन बारिश शुरू होते ही प्याज के आयात की मांग भी शुरू हो गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com