बीएसएनएल के सर्वर पर अटैक, लाखों मोबाइल फोन यूजर्स का डेटा चोरी

  • बैंक अकाउंट खाली होने का है डर

नई दिल्ली (जीरो लाइन नेटवर्क) सरकारी टेलिकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड के सर्वर पर बड़ा अटैक हुआ है। बीएसएनएल के लाखों यूजर्स का निजी और ऑपरेशनल हैकर्स के हाथ लग गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, टेलिकॉम ऑपरेटर के सर्वर पर अटैक किया गया। इसके बाद हैकर्स ने लाखों यूजर्स की सिम कार्ड डिटेल, होम लोकेशन रजिस्टर डेटा और सर्वर से जुड़ी क्रिटिकल सिक्यॉरिटी की हासिल कर लीं। जानकारी के मुताबिक, हैकर्स इस डेटा को क्रिमिनल एक्टिविटीज जैसे सिम कार्ड क्लोनिंग , आइडेंटिटी थेफ्ट (गलत पहचान) और धमकी जैसे गलत कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
डिजिटल रिस्क मैनेजमेंट फर्म Athenian Tech की एक डेटा ब्रीच रिपोर्ट के हवाले से News18 ने बताया है कि बीएसएनएल सर्वर पर हुए साइबर अटैक के पीछे ‘kiberphant0m’ का हाथ है। ऐसा लगता है कि यह हैकर्स का डार्क वेब फोरम यूजरनेम है। फिलहाल यह पुष्टि नहीं हुई है कि इस डेटा ब्रीच को किसी एक शख्स या हैकर्स के ग्रुप ने अंजाम दिया है।
बीएसएनएल के लाखों यूजर्स के डेटा चोरीः रिपोर्ट के मुताबिक, बीसएनएल टेलिकॉम ऑपरेशंस के करीब 278GB डेटा में हैकर्स ने सेंधमारी की है। लीक हुए डेटा में यूजर डेटा के अलावा कई सर्वर स्नैपशॉट्स भी शामिल हैं जिन्हें कई दूसरे अटैक और बड़े सिक्यॉरिटी रिस्क क्रिएट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस डेटा ब्रीच से हैकर्स को इंटरनेशनल मोबाइल नंबर सब्सक्राइबर आइडेंटिटी (IMSI) नंबर्स, सिम कार्ड डिटेल, पिन कोड्स, ऑथेंटिकेशन की आदि का एक्सेस मिल गया है। इसके अलावा बीएसएनएल के SOLARIS सर्वर के स्नैपशॉट भी डेटा में शामिल हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक, जिस डेटा को चोरी किया गया है उसे हैकर्स ने 5,000 डॉलर (करीब 4.18 लाख रुपये) में बेचने का ऑफर दिया है। चोरी किया गया डेटा डार्क वेब पर खरीदने के लिए उपलब्ध करा दिया गया है। हैकर्स का कहना है कि यह ऑफर स्पेशल डील के तहत है। डेटा की भारी-भरकम कीमत से अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह काफी सेंसिटिव है।गौर करने वाली बात है कि सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल के डेटा में 2023 दिसंबर में भी सेंधमारी हुई थी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com