स्पेस में 100 से ज्यादा टुकड़ों में टूटी रूसी सैटेलाइट, रूस की सैटेलाइट तबाह

रूस। अंतरिक्ष में रूस की एक सैटेलाइट तबाह हो गई, जिससे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के यात्रियों का खतरा बढ़ गया है. रूस की सैटेलाइट अंतरिक्ष में 100 से ज्यादा अधिक टुकड़ों में टूट गई, जिसके कारण अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर मौजूद अंतरिक्ष यात्रियों को लगभग एक घंटे तक शेल्टर लेना पड़ा. अंतरिक्ष में पहले से ही कचरा मौजूद है ऐसे में रूस की सैटेलाइट तबाह होने के बाद कचरा और भी बढ़ गया है. रूस की जिस सैटेलाइट में विस्फोट हुआ उसका नाम RESURS-P1 कहा जा रहा है.
हालांकि इस बात की अभी जानकारी नहीं है कि ये कैसे टूटा है. वहीं विशेषज्ञों का ऐसा अनुमान है कि किसी मिसाइल ने इसे निशाना बनाया है. रूस ने इसे 2022 में ही मृत घोषित कर दिया था. अंतरिक्ष के मलबे पर नजर रख रहे अमेरिकी अंतरिक्ष कमांड ने कहा कि रूस की सैटेलाइट से किसी भी दूसरी सैटेलाइट को कोई खतरा नहीं है.
स्पेस कमांड ने बताया कि यह घटना बुधवार को माउंटेन टाइम के अनुसार सुबह करीब 10 बजे हुई. नासा के स्पेस स्टेशन कार्यालय ने बताया कि यह घटना स्पेस स्टेशन के पास की कक्षा में हुई, जिसकी वजह से आईएसएस के यात्रियों को करीब एक घंटे तक अपने अंतरिक्ष यान में शरण लेनी पड़ी. इसके अलावा सैटेलाइट का संचालन करने वाली करने वाली रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, न ही अपने सोशल मीडिया चैनलों पर इस घटना को सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया.
रडार में नजर आ रहे हैं टुकड़ेः ट्रैकिंग फर्म ने कहा कि अंतरिक्ष में रूसी सैटेलाइट के 100 से अधिक टुकड़े हुए, जो इतने बड़े हैं कि आसानी से रडार में नजर आ रहे हैं. कंपनी ने कहा कि ये चिंता का विषय बनता जा रहा है. अंतरिक्ष सैटेलाइट नेटवर्क से भरा हुआ है, जो धरती पर रोजमर्रा के जीवन के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें ब्रॉडबैंड इंटरनेट और संचार से लेकर बुनियादी नेविगेशन सेवाएं शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com