कड़ाके की ठंड में हाथ पैर रहते है ठंडे “” बिस्तर वी नहीं होता गर्म आसान ट्रिक करे इस्तमाल”” ठंड से होगा बचाव।

(ज़ीरो लाइन: ब्यूरो)भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। जब ज्यादा सर्दी होती है तो लोगों को कई तरह की परेशानियां आने लगती है। कड़ाके की सर्दी में सबसे ज्यादा रात को सोने में परेशानी आती है।
रात को जब हम बिस्तर पर सोने जाते हैं तो वह बिल्कुल ठंडा मिलता है। हाथ पैर भी बर्फ की तरह ठंडे हो जाते हैं। बहुत देर तक रजाई में भी हाथ पैर ठंडे ही रहते हैं और बिस्तर भी काफी देर तक ऐसा ही रहता है। ऐसे में नींद नहीं आती। हालांकि अब एक एक्सपर्ट ने बताया है कि किस तरह से बिस्तर में इस ठंड से निजात पाई जा सकती है।

नींद एक्सपर्ट जॉर्जिया मेटकाफ ने सर्दी में गर्म रहने के टिप्स दिए। जॉर्जिया द फ्रेंच बेडरुम कंपनी की को-फाउंडर और क्रिएटिव डायरेक्टर हैं। जॉर्जिया ने खास तौर पर ठंड में होने वाली रोजमर्रा की मुश्किलों को हल करने के कुछ आसान से टिप्स दिए हैं। इन टिप्स को अपनाकर ठंड में राहत मिल सकती है। उन्होंने सर्दी में बेहतर नींद के गुर बताए हैं।

जॉर्जिया ने बिस्तर को भी गर्म रखने का तरीका बताया है। उनका कहना है कि बिस्तर पर चादर की परत के बाद एक और परत डाले जो वेलवेट जैसी हो। उनका कहना है कि वेलवेट के कपड़े को छू कर देखने पर यह महसूस होगा की वो बाकी चादरों की तरह ठंडी नहीं होती। ऐसे में रात भर पूरे बिस्तर पर कहीं भी करवट बदलिए, ठंड नहीं लगेगी। साथ ही जॉर्जिया का कहना है कि जिस कमरे में आप बैठना और लेटना चाहते हैं, उसमें हीटर का इस्तेमाल कर गर्म कीजिए और कमरे के दरवाजे बंद रखें जिससे कि ठंड भीतर न आ सके।

जॉर्जिया का कहना है कि ठंड में सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि पैर गर्म नहीं होते। इसकी वजह से लोग कंबल में भी रात भरन कुड़कुड़ाते रहते हैं और करवटें बदलते हैं। ठंड में बिस्तर भी पूरी तरह से ठंडे लगते हैं। ऐसे में पैरों को ठंड से बचाने के लिए सिल्क का पायजामा पहनें। जॉर्जिया का कहना है कि सिल्क पायजामा आपको रातभर गर्म रखेगा। कंबल की इधर-उधर हो जाने की स्थिति में भी पायजामा आपको गर्म रखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com