पुलिस ने आशंका जताई ,,, अमृतपाल जालंधर में छिपा,, जिले के सभी एंट्री और एग्जिट पॉइंट्स पर नाकाबंदी ।

जालंधर ( ज़ीरो लाइन: हरदीप कौर) पंजाब के खालिस्तानी समर्थक और वारिस पंजाब दे के मुखिया अमृतपाल को लेकर घमासान जारी है। पंजाब पुलिस लगातार उसकी गिरफ्तारी के लिए सर्च ऑपरेशन चला रही है। पुलिस पिछले 3 दिनों से अमृतपाल की खोज में लगी है।
लेकिन भगोड़ा अमृतपाल अब तक फरार है। पुलिस ने आशंका जताई है कि अमृतपाल जालंधर में छिपा है। ऐसे में पूरे जिले को सीज कर दिया गया है। जिले के सभी एंट्री और एग्जिट पॉइंट्स पर नाकाबंदी कर दी गई है। वहीं पूरे पंजाब में आज दोपहर तक के लिए इंटरनेट पर प्रतिबंध जारी है।

अमृतपाल को लेकर विवाद देश की सीमाओं को लांघकर विदेश तक जा पहुंची है। खालिस्तानी समर्थक अमृतपाल की रिहाई के लिए लगातार विरोध प्रदर्शन करते दिख रहे हैं। खालिस्तानी समर्थकों ने अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को में इंडियन कॉन्स्यूलेट पर अमृतपाल की रिहाई के नारे लिखे है। समर्थकों ने इंडियन कॉन्स्यूलेट के गेट को भी तोड़ दिए हैं और वहां पर खालिस्तान का झंडा लगा दिया। इसको लेकर पुलिस व्यवस्था भी अलर्ट हो गई है। अमेरिकी पुलिस प्रर्शनकरियों पर काबू पाने के प्रयास में जुटी है।
भारत विदेश मंत्रालय ने अमेरिका में प्रदर्शन पर उठाए ये सवाल

अमेरिकी प्रभारी एलिजाबेथ जोन्स के साथ हुई बैठक के दौरान विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी सरकार को भारत की सुरक्षा को सुनिश्चित करने की याद दिलाई है। साथ ही कहा कि ऐसी घटनाओं पर रोक लगाई जाए। वहीं भारत विदेश मंत्रालय ने कहा कि वाशिंगटन में भारतीय दूतावास ने इसी तर्ज पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय को अपनी चिंताओं से अवगत कराया और राजनयिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए कहा है। इसके बाद अमेरिकी विदेश मं6ालय के प्रवक्ता ने कहा कि यूएसए भारतीय वाणिज्य विभाग के दूतावास पर हमले की निंदा करता हैूं। हम भारत के राजनयिकों और उनके अधिकारियों को आश्वासन देना चाहता हूं कि हम उनकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।

वहीं बीते दिनों भी खालिस्तानी समर्थकों ने अमृतपाल की रिहाई के लिए लंदन स्थित भारतीय हाई कमीशन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया था। समर्थकों ने हाई कमीशन पर लगे भारत के झंडो को भी उताद दिया था। वे लगातार अमृतपाल की रिहाई के लिए नारेबाजी कर रहे थे जबकि भारत सरकार के खिलाफ आवाज उठा रहे थे। हालांकि बाद में भारतीय हाई कमीशन ने वहां पर पहले से भी बड़ा झंडा लगा दिया। फिर ब्रिटेन पुलिस ने मौके पर पहुंचकर स्थिति को काबू में किया था। मामले में भारत के विदेश मंत्रालय ने भी ब्रिटिश सरकार से जवाब मांगा है।
दूसरी ओर अमृतपाल की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस ने एक्शन तेज कर दिया है। पुलिस अब तक अमृपाल के चाचा समेत 5 साथियों के खिलाफ नेशनल सिक्योरिटी एक्ट लगा चुकी है, वहीं मामले से जुड़े 114 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। पुलिस ने नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी को अमृतपाल के 458 समर्थकों की एक सूची सौंपी है। इसके ऊपर भी जल्द ही कार्रवाई होने की उम्मीद जताई जा रही है। जांच में अमृपाल का आईएसआई के साथ लिंक की खबर सामने आई है। अमृतपाल अपनी एक प्राइवेट आर्मी तैयार कर रही थी, जिसका नाम रखा था आनंदपुर खालसा फोर्स। अपने फोर्स के लिए अमृतपाल ने दिल्ली से 33 बुलेटप्रूफ जैकेट भी खरीदी थीं। इन सभी जैकेट्स पर AKF का मार्क बनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

you
PHP Code Snippets Powered By : XYZScripts.com